robots.txt kya hai - ओर ऐसे blog में add कैसे करना है

robots.txt kya hai


robots.txt kya hai hi friends में आज आपको Post में आप लोग जानेंगे कि robots.txt kya hai और robots.txt kya hai Kaise Banaye in Hindi इसके बाद Robots.txt File को अपने Blogger या Website पर कैसे Add करेंगे पूरी जानकारी  में आज देने बालाा हूू ताकि आप लोग जान सकता है.


robots.txt kya hai एक छोटा से एक Text फ़ाइल होता है जो आपके साइट के Custom robots.txt में रहता है। Google Search Engine  या तो Bots को बताता है कि आपका साइट के किस भाग को Crawl और Index करना है और साइट के किस भाग को Crawl नहीं करना होगा।
आप बहोत बार देखा है  या फिर तो आपके साथ पर हो रहा था कि आप अपने Blog-Website का Tag ओर Category या फिर Label को Google में Index नही करवाना चाहते तो लोकन फिर भी Google Search Engine में Index हो जाता है। 

कभी  तो ऐसा होता है,कि हम अपने Article ओर Post को Google में Index करना चाहते है पर वो Google में Index नही होता है। अगर आपके भी article या google में post भी index नही होता है.तो आपके Robots.txt की वजह से ही सकता है।

Robots.txt क्या है.What is Robots.txt ? 

Robot.txt File क्या है? जैसे कि मैं ऊपर बताया हू Robots.txt File एक छोटी सी Text File होती है जो Custom robots.txt में  add करन होता है। ये File छोटी जरूर होता है इसका काम बहोत बड़ा काम होता है। ताकि Robots.txt File एक Robot कि तरह होती है जो हम हमको कमांड देता हैं इसके लिए काम करता है। वैसे ही जब आप अपने ब्लॉग पर कोई.

आप सभी New Post करते है Publish ओर Post को Update करते हैं 

Robots.txt File Search Engine को बताता है कि आज आपने यह Post New Publish की गई है या Update की गई है। इसलिए google Search Engine आपके Post को Index करके अपने google Search engine में दिखाई देता है। अभी तो आपका Robots.txt Flie के बारे में  अपकी पता चल ही चुका है कि इसका काम क्या होता है। अभी भी आपको बहोत कुछ जानने की जरूररत है।
Robots.txt File कैसी होती है, Robots.txt Flie कैसे बनाते है और Robots.txt File को Blogger में कैसे Add करे। तो आइए आज बढ़ते है और जानते है इसके फायदे क्या है  अगर आप Robots.txt File की Add नही की तो क्या होगा।

Robots.txt File क्या है ओर कैसे है

Robots.txt File एक Text File है, इस में हम जो लिखते है या लिखा होता है Google Search Engine उसके तोरो काम करता है।
आप अपने Blog-Website के Tag ओर Category, Label को Search Engine में Index नही करना चाहते है तो आप Robots.txt में इनको Disallow कर देंगे जिस से की All Search Engine को पता चल जाता है कि किस चीज़ को Index करना होगा है और किसे नही।

Robots.Txt File कैसी होती है

आप लोगो ने  Custom robots.txt file नही बनाया है तो आपको  जल्दी से बना  लेना चाहिए, क्यों कि आपके Blog या Website के लिए ये बहोत ही ज्यादा जरूरत है। आप इसे अपने ब्लॉग-Website पर नही लगाएंगे है तो आपको परेशानियों का सामना करना ही सकता है।

Rotobs.txt file बनाने के लिए आपको Internet पर बहोत सारी websit मिलता है जिनपर आपको अपने ब्लॉग का URL डालना पड़ता है और वो आपको Robots.txt बनाय दे देती है। ता कि कुछ इस तरह की दिखाई देता है

अगर आप website पर जाना नहीं जाएतो मेरे इस post का निजी दे देये है.आप इसको use कर सकते हैं। में निजी दे दिया है Robots.txt file  को आप सभी use कर सकते हैं

Use करने से पहले मेरे website ka URL काटने के बाद आपका website  का URL डाल देना।

Robots.txt File क्या है 

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:

User-agent:

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: https://www.protipshere.com/sitemap.xml

Conclusion


robots.txt kya hai में इस post पर बाताया हु आपको इस जानकारी को पसंद आता है तो आप लोग मेरी इस post आप शेयर और कमेंट कर सकते हैं ओर साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं 

Post a Comment

0 Comments