Baal aadhaar card

baal aadhaar card


आज में आपको बाताने वाले हो Baal aadhaar card के बारे में तो आपका बच्चा 5 साल से कम की के उम्र में है ।


baal aadhaar card colour


तो आपको उसकी लिए Baal aadhaar card बनवाने होगा यह नीले रंग का card होगा जिसके आप aadhaar card कहा जाता है जब बच्चा की उम्र 5 साल से ऊपर हो जाएगा तब यह card अवैध हो जाएगा । 


आज के समय पर aadhaar card सबसे जरूरी हो गया है छोटे-बड़े सभी कामों में aadhaar card सबसे प्रयोग होता है चाहे तो ट्रेन का टिकट बनवाना हो,  स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाना हो, बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या कहीं ऑनलाइन रजिस्टर करना हो, सभी के लिए आधार के 12 नंबर की जरूरत पड़ती है।


आज में आपको बाताने वाले हो Baal aadhaar card के बारे में तो आपका बच्चा 5 साल से कम की के उम्र में है तो आपको उसकी लिए aadhaar card बनवाने होगा यह नीले रंग का card होगा जिसके आप aadhaar card कहा जाता है जब बच्चा की उम्र 5 साल से ऊपर हो जाएगा तब यह card अवैध हो जाएगा । कार्ड अवैध होने के बाद बच्चे को फिर से नया आधार कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा।


आपको बाता दो कि aadhaar card में बच्चे का बायोमेट्रिक या आयरिश स्केन नहीं होता है क्योंकि 

बच्चों में बायोमेट्रिक डेवलप नहीं होता है।  इसकी जगह बच्चे के माता-पिता के दस्तावेज लगाए जाएंगे। बाल आधार कार्ड के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए और उसकी उम्र 5 साल से कम होनी चाहिए।



ये दस्तावेज हैं जरूरी


Baal aadhaar card के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, ओर माता पिता का aadhaar card  फोन नंबर, पते का प्रमाण ओर बच्चे का पासपोर्ट size photo को आवश्यक होगा। 



इस तरह बुक करें अपॉइंटमेंट


आपको सबसे पहले UIDAI के वेबसाइट पर जा के आपको आवेदन करना होगा यहां होम पेज पर 'Get AAdhaar' में से 'Book an appointment' पर क्लिक करना होगा।

पेज open होने के बाद आप अपने राज्य, जिले व AAdhaar card केंद्र में आपको चयन करना होगा ओर आपको appointment बुक करना होगा इसके बाद आपको अपना नबंर डालकर ओर otp दर्ज कर appointment की तारीख आपको बुक करना होगा


इस तरह करें आवेदन


आपको इसके लिए अपने निकटतम AAdhaar के सेवा में आप अपने बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होगा आपको जा कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा  इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी। 


अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं और बच्चे की फोटो दें। एसएमएस से आपको कंफर्मेशन आने के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपको बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा। Baal aadhaar card बनवाने के लिए आपको कोई भी पैसे नहीं देेेना है। 

Conclusion

आज में आपको बाताने वाले हो Baal aadhaar card के बारे में तो आपका बच्चा 5 साल से कम की के उम्र में है आपको इस जानकारी की आपको कैसे लगा पसंद आता है तो आप social media पर शेयर ओर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 


Post a Comment

0 Comments