SEO क्या है ओर पुरी जानकारी हिंदी (What is SEO in Hindi)

SEO क्या है ओर पुरी जानकारी हिंदी (What is SEO in Hindi) 

SEO क्या है ओर पुरी जानकारी हिंदी (What is SEO in Hindi)

SEO क्या है  अगर आप  लोग भी नहीं जानते हैं। तो आप लोग जानना चाहते हैं।,what is seo kya hai hindi तो आप लोग ठीक जगह पर आये है। तो मैं इस post पर  (What is SEO in Hindi)   के पुरी जानकारी आज देने वाले है। 


दोस्तों हाम लोग भी एक बात जानते हैं । तो कोई भी website blog तभी successful हो सकता है । तभी उस website या blog पर ट्रैफिक बहुत आता है। 


Robots.txt kya hai लेकिन ट्रैफिक तो website blog पर लाने के बहुत सारे तरिका तो है। अगर Organic ट्रैफिक लाने के बाद करों तो google से बेहतर कूछ भी नहीं है। 


हाम सब भी जानते हैं। आज के समय पर हर रोज करोड़ों लोगों ने google का प्रयोग करते हैं। आप लोग आपने सवालों का जवाब को ढूढ़ने के लिए आप लोग अपने blog को जिस भी पर बानाया है। 


अगर आपका blog पर लोग कैसे आएगी। तभी आएगा google पर अपने blog के post टॉप पोजीशन होगा जब कोई भी users google पर सर्च करते हैं । google पर ज्यादा से उपर के तीन ही रिजल्ट को देखते हैं। ओर उन तीन से कैसे एक क्लिक करते हैं । 


हामारे सबाल हैं कि हम लोग कैसे भी blog post को google के टॉप तीन लिस्ट शामिल कर सकते हैं। ओर इसके भी जबाब हैं। आप लोग अपने blog को seo करने के बाद तो इसके बारे में बाताने बाला हु। 


SEO का पूरा नाम search Engine


Optimization है। SEO का भी ऐसे होते हैं। इसके लिए हामारे blog के post Google के search Engine पर top पर ले सकते हैं। ताकि हामारे blog पर ज्यादा -से ज्यादा blog आ सकती है। 


पहले हाम लोग को समझना होगा search Engine काम कैसे काम करते हैं। तभी आप लोग SEO के बारे में जान सकते हैं  । 


search Engine 


search Engine एक डायरेक्टरी होता है। 

यही से लाख website का data भी होता है। जो लोग भी website को बनाते हैं । ओर उन लोग अपने website को google पर submit करते हैं । उसके लिए google ने Google search console भी बनाया गया है। 


search Engine  कैसे काम करते हैं

जो कोई भी search Engine तीन step को फॉलो करते हैं ओर तभी काम करते हैं। crawling ,indexing और ranking  के दुनिया पर google का use करते हैं । हाम लोग भी google का search Engine बात करते हु । 



Crawling


Google का Search engine काम क्या करते हैं। जितनी भी website Google पर submit होता है। उन सबको review यानि craw का काम शुरू कर देते हैं। उसके लिए उन लोगों के पास robot होता है। 

यह भी पढ़ें –

SEO Kaise Kare ओर अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

अपने Blog Post Regular Update Kaise Kare

Indexing


ओर robot काम क्या करते हैं। तो उन सभी website तो crawl हो चुकी है। उन website को अपने सर्वर पर Indexing करते हैं। 


Ranking

ओर इसकी बाद robot का अलग काम होता है। अगर कोई भी user Google पर सर्च का बॉक्स पर कोई भी सर्च करते हैं। तभी  उन index किये website से उस query से रिलेटेड वेब पेज पर सर्च करते हैं। 



Backlinks क्या है ओर उनकी quality, authority के आधार पर Google का search engine result page को show कर देते हैं। Ranking इसकी कहते हैं। 


हाल ही Google ने website के लिए Ranking 200 फैक्टर बनाया गया है। लेकिन जो फैक्टर बहुत ही अहम होता है। 


तो आप लोग तो search engine समझ लिया है ओर आप लोग इसके साथ seo के बारे में तो जान लिया है । 



अब हम लोग जानते है कि seo कितने भी प्रकार का होता है। आप लोगों का जानने बहुत जरुरी होता है। आपको seo के बारे में अच्छे से समझ आएगा


SEO के प्रकार है 

तो SEO बहुत जारी type का होता है। लेकिन सबको अहम भी लगता है। SEO  तीन प्रकार है। 


 On-Page SEO


Technical SEO


Off-Page SEO


On-Page SEO


हाम लोगों को हामारे हर post को Google के Search engine के guideline के हिसाब से हाम करते हैं। ओर optimize भी करते हैं तो इनकी On-Page SEO कहते हैं। 


इस सभी को मिलाकर हाम लोग On-Page SEO हाम हामारे blog पर डिज़ाइन ओर content आदि से ओर इस तरिका हाम लोग optimize करते हैं। तो हामारे blog या post Google के Search engine में top पर रैंक मिल सकते हैं। 


ओर On-page SEO पर कौन ऐसे factor है। हाम लोग को ध्यान देने बहुत ज्यादा ध्यान रखने होता है। हाम लोग के blog के लिए On-page SEO बहुत बेहतर कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments