Wifi का फुल फॉर्म क्या है : Wifi Full Form in Hindi 2021

Wifi का फुल फॉर्म क्या है : Wifi Full Form in Hindi 2021

Wifi का फुल फॉर्म क्या है : Wifi Full Form in Hindi


Wifi Full Form in Hindi 2021 : Wifi Full Form Wireless Fidelity होता है, यह एक ऐसा लोकप्रिय Wireless का नेटवर्किंग तकनीक है आप जिसके मदद से आप अपने डिवाइस को Wireless के माध्यम से High Speed Internet ओर नेटवर्किंग के साथ जोड सकते हैं ।

Wifi Wireless Local Area Network Technology है, आप लोग जिसके मदद से हम या आप इलेक्ट्रॉनिक का उपयोग को ISM Radio Band का उपयोग करके Data Transfer या Internet Connection कर सकते हैं । यह Wireless Local Area Network WLAN से मिलता जुलता है यह एक तकनीक है । Wifi कंप्यूटर ओर अन्य उपकरण को Wireless Network पर संचार करने का अनुमति देता है ।

दोस्तों यह एक ऐसा तकनीक है कि आज के समय में हर mobile, laptop,कम्पयुटर, ए.सी यहा तक की
ब्लब में भी मौजूद है आजकल आप अपने घर में सभी तरह के इलेक्ट्रानिक उपकरण को इससे कनेक्ट करते हैं ।


Wireless Local Area Network WLAN है एक डिजिटल उपकरणो connect करते हैं ओर इसके पुरा नाम Wireless Fidelity हैं। ओर hindi में इसके अर्थ है, वायरलेस स्थानीय क्षेत्र तंत्र उसकी इसे नाम से पुकारा जाता है।

वाई फाई का फुल फॉर्म | Wifi Full Form in Hindi | Full Form of WIFI

Wifi Full Form in Hindi 2021


Wifi Full Form Wireless Fidelity होता है ।
इसको बहुत लोग भी कई  तरह से लिखते हैं या तो
समझते है जैसे कि Wifi, WIFI या Wi-Fi.


Wifi Technology को आज से लगभग 23 साल पहले 1998 में Wi-Fi Alliance नाम का Company के द्वारा बनाया गया था । आपको जानकारी के लिए बता दे कि Wi-Fi मात्र एक Wi-Fi को IEEE 802.11 standards Brand का नाम के तरह से उपयोग करते हैं ।


Wi-Fi एक तकनीक है आप जिसका मदद से आप अपने Wireless Local Area Network बनाकर आप कई भी सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को radio wave signals के माध्यम से Wireless के साथ ही कनेक्ट कर सकते हैं । इस Wi-Fi तकनीक Wi-Fi Technology का इस्तेमाल हम अनेको उपयोग करते हैं जैसे पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, स्मार्ट फोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट कंप्यूटर इत्यादि उपकरणो पर किया जाता है


Full Form of WIFI


Full form Wifi – Wireless Fidelity  होता है 

असल में Wifi इसे Technology का short form नहीं है यह Wireless Fidelity Wifi नाम है बल्कि 

यह Wireless Fidelity नाम इसके कम्पनी के नाम पर रखा गया है , Wifi Technology को कम्पनी बनाने वाले Wi-Fi Alliance के नाम पर इस तकनीक का नाम Wi-Fi रखा था । यह कम्पनी अपने Wireless Technology प्रचार The Standard for Wireless Fidelity नामक स्लोगन के द्वारा करते हैं ओर इसके साथ ही कम्पनी के लोग भी Wi-Fi लिखा हुआ था तभी से लोग इस तकनीक को WiFi के नाम से जानते हैं ।

यह भी पढ़ें –

Hi ka full form क्या है


Internet पूरी दुनिया में तेजी से दिन प्रतिदिन तेजी 

विस्तार कर रहे हैं ओर इसके साथ ही Wireless Local Area Network (WLAN) Technology का भी विस्तार भी हो रही है पहले समय पर लोगों ने 

वायर्ड कनेक्शन इसतेमाल करके Internet का अपने कंप्यूटर, लैप्टाप और वीडियो गेम कंसोल में उपयोग करते थे लेकिन अब तो लग भग सभी जगहो पर Wireless का कनेक्शन इस्तेमाल किया जाता है । 

लोगों के दिमाग पर एक ही टेक्नोलाँजी आती है जैसे कि Wifi – Wireless Fidelity कहते हैं ।


20 मीटर 66 फीट  सीमा के भीतर पर हॉटस्पॉट बनाते के लिए Wi-Fi  का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह एक वायर्ड का कनेक्शन की तुलना में कम सुरक्षित है,अगर आप इसके जगह पर आप वायर्ड कनेक्शन का इसतेमाल करेंगे तो वह इसके तूलना में ज्यादा सुरक्षित ओर तेज होता है।


Wifi Ka Full Form – Wireless Fidelity

Wifi Ka Full Form Wireless Fidelity


Wifi Full Form


जैसे की हमने आपको Wifi Ka Full Form – Wireless Fidelity पहले भी बता दिया था । अगर आप Wifi Ka Full Form हिन्दी में लिखना चाहता है तो इसकी आप Wireless Fidelity या तो आप
फिर वायरलेस तकनिकी कह सकते हैं । वास्तव में बताया तो WiFi का Short Form नहीं वल्कि यह इसकी inventor company के नाम से आया था यानि इसके आविष्कारक कंपनी ने इसके नाम WiFi रखा है ।

Full Form of WIFI- Wireless Fidelity


WiFi के बारे में जानकारी  ?


WiFi के बारे में अब तक आप बहुत कुछ जान हो चूके, लेकिन एक बात Wifi Meaning ओर इस्तेमाल की तो, सभी लोगों भी जानते हैं आजकल Wireless Connection कितना प्रचलित है


जब भी आप Wireless Networking की बात करते हैं तो आपका दिमाग पर तुरंत एक शब्द आता जो कि Wi-Fi ही है। तो दोस्तों चलिए Wifi के सम्बंधित जानकारी आपको बता दे


Networking Connection एक प्रदान करने के लिए आपको Wifi रेडियो तरंगों  का उपयोग करते हैं जिसके मदद से यह आप तक इंटरनेट का सुविधा पहुंचाता है ओर यह Wireless Networking  है ।

आज के समय पर Wi-Fi का उपयोग बहुत ही काँमन हो चुका है आप अपने घर के आसपास घरो ओर आफिसो या बाजार पर Wi-Fi Device लगे हुए मिल जाती है, अब के समय पर आपका फोन भी WiFi Hotspot तरह काम करते हैं, जिसके मदद से आप Laptop or Computer Wifi से कनेक्ट कर सकते हैं ओर high speed internet ओर Data Sharing भी कर सकते हैं ।


WiFi Technical Specification in Hindi


Wi-Fi नेटवर्क IEEE 802.11 specifications आधार पर काम करते हैं यह भी आपको जानकारी के लिए आपको देता है Wi-Fi standards in chronological order  की list दे रखा है, आप इसकी दिख कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।


802.11a

802.11b

802.11g

802.11n

802.11ac


Wireless Accessing Point 802.11b या 
802.11g computer, laptop, smart phone, आदि के माध्यम से 120 फीट इनडोर 300 फीट आउटडोर internet तक सीमा कवर करता है |

Types of WIFI Network मुल रूप से तीन अलग अलग प्रकार का Wireless Network होता है,LAN, WAN and PAN. 

  • WAN - Wireless Local Area Network
  • WAN - Wireless Wide Area Network
  • WPAN - Wireless Personal Area Network 
  • WMAN - Wireless Metropolitan Area Network
  • WMAN - Wireless Metropolitan Area Network
 

Applications of WIFI


आज के समय में WIFI बहुत ही कमन हो गया है लग भग सभी घरों में ओर कार्यालयो में भी खूब उपयोग होता है | यह तो Local Area Wireless Networking Technology के मदद से आप high speed internet का आप फायदा उठा सकते हैं ओर इसके साथ ही डेटा एक्सचेंज जैसे काम भी कर सकते हैं तो चलिए इसके बारे में जानते कूछ खास बात WIFI Applications के बारे में |

Data Exchange within Devices with help of Wifi


  • इंटरनेट शेयरिंग |
  • Laptop, या मोबाइल से Wifi का इस्तेमाल कर प्रिंटिंग करना |
  • स्मार्टफोन को रिमोट की तरह से उपयोग |
  • स्क्रिन मीररिंग  |

Characteristics of WIFI


WIFI एक technology है आप जिसके मदद से आप अपने डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं ।

WIFI का हमेशा 2.4GHz से 5GHz तक Frequencies पर डाटा ओर Internet प्रसारित करता है ।

WIFI network Radio Waves का इस्तेमाल करके कनेक्शन स्थापित करते हैं । 
WIFI कनेक्शन का  स्थापित करने के लिए Routers ओर Hotspot की जरूरत होती है 

Pros of WIFI


WIFI का सबसे अच्छा फायदा है कि आपको किसी भी तरह से केवल को लगाने को जरूरत  नहीं होता है | 

अगर आप सभी Wifi को तुलना में कनेक्शन किया जाये तो अति कम खर्च ओर कम तत्वो का उपयोग करके कार्य करता है ।

हम Wifi को अपने फोन या पर्सनल कंप्यूटर, video game स्मार्ट फोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट कंप्यूटर कनेक्शन कर सकते हैं ।

Cons of Wifi

Wifi कनेक्शन को केबल कनेक्शन के तूलना में कम से कम सुरक्षित भी होता है आपको Wifi network को access के साथ ही आपको गतिविधियो को आसानी से आप ट्रेक कर सकते हैं ।

केबल कनेक्शन को कभी कभी Wifi कनेक्शन की तुलना में fast speed देता है ।Range of Wifi भी सीमा होती है ओर ज्यादातर यह 20 मीटर 66फीट तक ही है हम अगर इसके रेंज का increase करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें repeaters ओर बहुत ही से network instruments आवश्यक होता है |


Wifi Full Form in Hindi related FAQ’s
What is the full form of WIFI?
The full form of WIFI is Wireless Fidelity.


Full Form of Wifi?


Full Form of Wifi is Wireless Fidelity where Wi – Wireless and Fi – Fidelity.

Wifi Full Form in Hindi?
Wireless Fidelity को आप कनेक्शन Network भी कह सकते हैं।

Wifi क्या है?

Wifi एक तरह से यह एक Wireless कनेक्शन के माध्यम है कि इसके द्वारा आप अपने internet, laptop , या फोन के वारलेस तकनीक का आप इसतेमाल करके internet से जुड़े सकते हैं ।

वाई फाई का फुल फॉर्म क्या है?

वाई फाई का फुल फॉर्म  Wireless Fidelity होता है।

Conclusion:

अगर आपको Wifi Full Form hindi में जानकारी आपको पसंद आता है तो आप दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ओर साथ ही अपने social media पर शेयर कर सकते हैं

ओर आप हमें कमेंट में  txt कर सकते हैं |


Post a Comment

0 Comments