Aarogya Setu App Download ओर पूरी जानकारी

Aarogya Setu App Download ओर पूरी जानकारी


Aarogya App kya hai आज में आप सभी को एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. जैसे कि आपको यह भी पता लगेगा कि Aarogya App kya hai ओर Aarogya App का उपयोग कैसे करते हैं.


क्या यह हमारे लिए सुरक्षित है.Aarogya aap download कैसे करें. इन सभी संबंधित आपके मन पर भी सवाल होंगे जिनके बारे में आपको आज बताऊंगा ओर आरोग्य ऐप क्या है की पुरी जानकारी 

दूंगा.

Aarogya-Setu-App-Download


aarogya setu app download in hindi Install Aarogya Setu App


जैसे हम सभी को पता होगा कि corona virus ने पुरी दुनिया में अपने कोहराम मचा रखा है. ओर अभी भारत में भी इसके कोहराम शुरू हो रखा है. भारत सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया है आरोग्य ऐप हम कैसे अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. इस app को केंद्र सरकार के लॉन्च किया गया है.


सरकार के दावा है कि यह app के मदद से आपको कोविड-19 संक्रमणों का जानकारी आपको प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें संक्रमित जगह है ओर व्यक्ति से जाने ओर मिलने से बच सकेंगे. इसे app पर वह सभी सुविधाएं दी गई हैं जो व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसे app के अंदर आपको  11 भाषाएं मिलती है. यानि Aarogya App को 11 भाषाएं में उपलब्ध कराई गई है जिसमें मनुष्य अपने सुविधा को चुन सकता है. 


Aarogya Setu App कैसे काम करता है?


यह सवाल का जवाब कहा पर भी सही रूप से नहीं दिया पर भारत सरकार द्वारा बताई गई जानकारी से संबंधित है में आपको बताना चाहूंगा कि इस app में लोग अपने ID बनाते हैं वह अपने पुरी जानकारी भरते है ओर अपने GPS active कर देते हैं. जिसमें भारत सरकार तक सभी जानकारी पहुंचती हैं ओर यह app अपने एल्गोरिथ्म से आस पास Aarogya aap उपयोग कर रहे व्यक्तियों तक जानकारी पहुंचा देता है.


की आपके आस पास के व्यक्ति से दूर रहने के आपको आवश्यकता है. कौन सा स्थान असूरक्षित है है. इस तरह से यह सभी जानकारी की एक दूसरे लेकर सभी को देता है. यह पर पुरी तरह से नाम नहीं बताया जाता है आपको इस बात को पहले बता देना चाहता हूं आप तो सोच रहे यह आपके गोपनीय जानकारी दुसरे को बताता होगा. आपको बता दे तो ऐसा कुछ नहीं है आपके गोपनीय जानकारी यहाँ से बाहर नहीं जा सकते हैं.

 

आरोग्य सेतु एप्प कैसे डाउनलोड करें भारत सरकार आम जनता के लिए official Corona virus tracking aap लॉन्च किया है.

इस app का नाम Aarogya setu है इस app को बनाने वाले राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र है जो इलेक्ट्रॉनिक्स ओर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा काम करता है। Corona virus जैसे महामारी 

के खिलाफ लड़ाई करने के लिए Aarogya Setu App का महत्वपूर्ण योगदान है।


इस app की मदद से आपको यह पता चलता कि 

कोविड-19 का आपके आज पास कितना खतरा है 

ओर आपके जोखिम को कम करता है आप इस app को अगर आप android फोन में उपयोग करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर जा कर download कर सकते हैं आप यदि IOS उपयोग करते हैं तो आप अपने App Store में जाकर आरोग्य सेतु एप download कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

कम्प्यूटर कीबोर्ड क्या है | इसका उपयोग करने की हिंदी में जानकारी

HindiMe.Net- हिंदी में जानकारी | 

Install Aarogya Setu App कैसे


1.आपको सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर जाकर भारत सरकार के द्वारा दिए गए app का download करें.

2.आप जैसे इस app को download कर लेते हैं ओर open करते हैं तो आपके सामने आपकी भाषा चुनने के लिए आएगा तो आप जिस भाषा में एक को आप चुनने होगा ओर आप next बटन पर click करें

3.आप जैसे next बटन पर click करते हैं आपके बहुत सी जानकारी बताई जाएंगी. जैसे

भारत पर फैल रहे covid महामारी को रोकने के क्षमता है. आप क्या चाहते हैं आपको यह जानकारी मिले कि कोई व्यक्ति आपके संपर्क में आता है परन्तु वह व्यक्ति covid 19 पॉजिटिव  तो नहीं है.

4.इस तरह से आपको ओर भी जानकारी इस app
में दी जाएंगी आपको करना क्या है. यदि शब्द में बता हुं आपका सबसे पहले  इंस्टॉल का जवाब कर लेते हैं. आपको अपना फोन का GPS ब्लूटूथ  on करने होगा ओर जैसे कि यह app लोकेशन नोट को कर लेता है.

5. आपके पास नेट ऑप्शन आ जाएगा रजिस्टर्ड करने के लिए आप जैसे रजिस्टर्ड पर click करते है ओर next पेज पर चले जाते हैं वहां आपको कुछ टर्म एंड कंडीशन आपको देखा जाता है जिसके आपके सहमत करना होगा. आप जैसे सहमत हुं बटन पर click करते हैं तो आप की लोकेशन के अलावा करने के लिए वह कहेगा आपको लोकेशन के लिए डिवाइस के लिए अलार्म कर दे.

6. आप जैसे अलाओ करते हैं आपका फोन नंबर मांगा जाता है. आप जैसे अपने फोन नंबर डालते हैं आपके पास
ओटीपी मांगी जाती है जो आपके फोन नंबर पर आते हैं अब आपको व्हाट इसमें डालने होता है

7.अब आपके पास कुछ जानकारी को भरने के आपको कहा जाएगा.

  • आपको सबसे पहले आपको यह बताना होगा  कि आप पुरुष हैं या स्त्री है या अन्य,
  • आपके पुरी नाम को इसमें डालने होगा है.
  • आपसे आपके आयु के बारे में आपसे पूछा जाएगा.
  • आपके व्यवसाय के बारे में आपसे पूछा जाएगा
  • अगर आप स्टूडेंट है तो आप स्टूडेंट को सेलेक्ट करें
  • आप या से कोई जॉब करते हैं तो आप यहाँ से अपने
  • जॉब को सेलेक्ट कर सकते हैं. End में आपसे पुछा जाता है.
  • कि आप किसी भी बाहर के देश में कुछ दिन पहले
  • घूमने गए थे यदि है तो आप उसे देश को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • यदि आप किसी भी देश में नहीं गए तो आप नन वाले
  • ऑप्शन पर सिलेक्ट कर सकते हैं.

High Authority Goverment Of India
Name of AppAAarogya Setu
App TypeAndroid / IOS Windows
MotiveCoronavirus tracking app
Available onGoogle play or IOS Store
Authority Of AppNIC E-Gov Mobile Apps

Download


8. आप अपने सभी जानकारी भर देते हैं आपको next बटन पर click करना होगा आपको अगले पेज पर ले जाएगा जा कहा जाता है कि आप सुरक्षित हैं. इस तरह से ओर भी जानकारी को आपको आपके app पर दिखाई दी जाएगी.

9. इस app में आपको सभी नंबर मिल जाएंगे हर शहर का साथ जहां पर भी आप रहते हैं आप संपर्क करके आप सहायता केंद्र से आप मदद ले सकते हैं.

Aarogya App का सुविधाएं है ओर सेवाएं Aarogya setu meaning आरोग्य सेतु को संस्कृत भाषा के शब्द से लिया गया है जिसके अर्थ होता है स्वास्थ्य के एक पुल android.app ओर IOS है जो कि एक कोरोनावायरस का ट्रैकिंग app है जो मदद करता है आपके यह भी जानने में कि  द्वारा लिए गए डेटा के आपके पास कोई कोरोना वायरस का लक्षण वाले व्यक्ति तो नहीं है.


apps से जानकारी प्राप्ति करने के लिए आपका फोन का GPS उपयोग किया जाती है ओर इसे apps से आपको उन क्षेत्रोंकी के बारे में आपको पता चलता है जो आपके नजदीक है.ओर
दर्शाता है कि कितने लोग भी सुरक्षित है ओर किसी भी स्थान पर जाना आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है बहुत ही अच्छी है आपको जीवन के सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Conclusion:-

हम उम्मीद करता है कि लोगों के हमारे द्वारा दी गई
Aarogya setup apk kya hai ?आपको यह जानकारी आपको पसंद आई होगा. अगर आपके पास कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.


Post a Comment

0 Comments