इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ? India Full Form In Hindi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ? India Full Form In Hindi


India Ka Full Form Kya Hota hai  यह आप भी जान ने का आप कभी भी कोशिश किया है,  इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है.अगर आप अभी तक इंडिया का फुल फॉर्म नहीं जानते हैं. India Full Form In Hindi तो दोस्तों चलिए हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले है.आप किसी को  पूछते हैं तो शायद ही इसका कुछ लोग सही जवाब दे सकते हैं.क्योकि अधिक लोगों को आज तक भी नहीं पता 

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ? India Full Form In Hindi


India Ka Full Form या फिर long Form नही पता है. अगर आपको इसके भी फुल फॉर्म नही पता है . इंडिया का फुल फॉर्म क्या ओर आपके भी अंदर भी जिज्ञासा है, कि भई इसके पुरा नाम क्या है । जिससे के किसी और को जानकारी दे सकते हैं.India Ka Full Form Kya Hota hai तो दोस्तों आपको घबराने का जरूरत नही है. इस पोस्ट में आपके पुरा दुविधा को दुर कर देंगे. तो चलिए 


दोस्तों india को हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता है.

लेकिन अंतराष्ट्रीय में अस्तर पर इसका नाम india ही है ओर दूनिया का सबसे बड़ी लोकतंत्र है . इतने ही है नही आबादी में भी कोई देश से आगे निकल रही है.

ओर भी एक ही दिन में चीन से भी अधिक आबादी में 

पीछे छोड़ देगा. उसकी आज में आपको बाताने वाले है कि India Ka Full Form क्या होता है. तो आपको बाताने जा रहे हैं. इसके अभी तक कोई भी जबाब नही है लेकिन कुछ लोगों को माने तो कुछ इस प्रकार से बात करते हैं ।


India Ka प्रथम Full Form

I – Ind-pendent

N – National

D – Democratic

I – Intelligent

A – Area


यह तो हो गया India Ka Full Form. ओर इसके अलावा दुसरे भी फुल फॉर्म  भी है. जो कि इसे प्रकार का है।


द्वितीय फुल फॉर्म

I – Ind-pendent

N – Nation

D – Declared

I – In

A – August


दुसरे का फुल फॉर्म, दोस्तों चलिए तीसरा का फुल फॉर्म भी जान लेते है।


तृतीय फुल फॉर्म

I – Independent

N – Nation

D – Democratic

I – Integration

A – Alliance


अगर आपको पुरी तरह से समझ में आ गया है इसका कोई भी Short Name यानि फुल फॉर्म नही होता है. अगर फिर भी कुछ लोग अपने दिमाग के अनुसार इसके इस प्रकार से परिभाषित करते हैं. आपके इंडिया का सही फुल फॉर्म क्या होना चाहिए.

आप यह कमेंट box में बताना ना भुले । दोस्तों चलिए भारत के बारे में कुछ  रोचक बातें जानते हैं जो दुनिया से भी बहुत अलग बनाते हैं ।


इंडिया की प्रमुख और रोचक बाते!


भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहाँ सभी धर्म जैसे 

Hindu, Muslim, Sikh, क्रिश्चियन, पारसी बौद्ध आदि इन सभी धर्मो लोग मिल जाती है. यह Diversity यानि विविधता के लोग इस दूनिया मे खास बना देता है.यह पर सभी लोग बहुत शांति प्रिय  किस्मों का व्यक्ति होता है. सभ लोग मिल के एक दूसरे के साथ काम करते हैं.ओर अपने देश का नाम भी रोशन करते हैं. जिन्होंने दुनिया को अपने ज्ञान बहुत कुछ भी दिया गया है. जैसे कि 

आर्यभट्ट जिन्होंने ने शून्य का खोज किया था ।


Conclusion


इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ? India Full Form In Hindi अगर आपको इस पोस्ट के जानकारी आपको पसंद आता है तो आप सभी इस पोस्ट को शेयर ओर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दिजिए । 

Post a Comment

0 Comments