RIP का मतलब क्या होता है ? RIP Meaning in Hindi?

RIP का मतलब क्या होता है ? RIP Meaning in Hindi?


दोस्तों आप जानते हैं कि जैसे internet की दूनिया बड़ी होता जा रहे हैं, वैसे शब्द भी छोटा हो जा रहे हैं.
मेरे कहने का मतलब है कि लोग आजकल सबसे ज्यादा social media जैसे कि Facebook, WhtasApp, Instagram इत्यादि पर Short Form का उपयोग अधिक से अधिक करने लगे हैं.

RIP का मतलब क्या होता है ? RIP Meaning in Hindi?


Rip meaning in hindi


Internet पर आपको डेली हुए  नए नए वर्ड आप उपयोग करते हैं ओर आपके लिए भी जरूरी है कि आप इन शब्दों का मतलब जानें ओर hindi में से एक है RIP. अगर आपको RIP meaning in Hindi पता नहीं है तो इसके लिए यह पोस्ट लिखा है. ताकि आपको समझ सकें.


Short शब्दों को आप कुछ उदाहरण लें तो social media पर हमेशा good moring के लिए gm ओर OK के लिए K इत्यादि का उपयोग किया जाता है, इसे तरह से RIP का भी उपयोग किया जाता है.
चलिए जानते हैं कि सीखते.सीखते.Rip in Hindi Meaning - RIP Meaning in Hindi - Rip In Hindi का फॉर्म.


RIP MEANING IN HINDI


आप अक्सर social media पर आप जरूर देखा होगा कि जब के मौत का खबर की जाती है तो उसके नीचे कमेंट किया जाता है RIP. अब आपको यदि यह पर पता नहीं की RIP का hindi meaning क्या होती है तो दोस्तों सोचने लगते होंगे की क्या है.


RIP का फुल फॉर्म “Rest in Peace होता है ओर RIP का hindi meaning मृत व्यक्ति की शांति होता है.

अब आप लोग जान लिये कि RIP का फुल फॉर्म क्या
होता है ओर इसका साथ ही hindi का मतलब क्या होता है आज कल बहुत सारे लोग इन शब्दों की उपयोग करते हैं इसके जानकारी होना आपको बहुत
काफी जरूरी था.

यह भी पढ़ें –

Computer kya hai ( कम्प्यूटर क्या हैं? ) 

ATM का फुल फॉर्म क्या है? Full form of ATM

इस बात की आपको पता होना बहुत ही जरुरी है जब भी  मौत होता है तो उन्हें दफनाकर उनकी कब्र के ऊपर  Rest in Peace लिखा जाता है. किसी की मौत होता है तो उनके बदले में Rest In Peace का उपयोग करते है लेकिन वह social media पर short फॉर्म RIP को लिखा जाता है.


RIP का फुल फॉर्म  Rest In Peace है RIP का ज्यादा शब्दों को ईसाई लोग use करते हैं  वे शवों को जलाते नहीं है बल्कि उन्हें दफनाते है.यह आम तौर  पर कैथोलिकों का कब्र पर लिखा जाता है ओर वह शांति से शांति का कामना करते हैं उनके लिए मौत आराम ही तरह होता है .

RIP का full form है - Requiescat in Pace

मृत्यु होने के बाद आत्मा की शाश्वत शांति पाने के लिए प्रार्थना के रूप में भी इसकी उपयोग करते हैं


दोस्तों अपने इसे तरह से आप विस्तार से समझा है कि Rip Full form in Hindi/ RIP Meaning in Hindi क्या होता है. ओर भी इसका उपयोग कहाँ ओर किस लिए होती है. आपको जानकारी पसंद आता है तो आप जब भी  अब से जब भी social media देखेंगे तो समझ जायेंगे कि ये किस लिए लिखा गया है.


आपको यह जानकारी यदि आपको अच्छी लगी तो आप इसे शेयर करके किसी और को भी बता सकते हैं कि RIP meaning in Hindi क्या होता है.social media पर शेयर कर सकते हैं

Post a Comment

0 Comments