IPL Kya Hota Hai? आईपीएल का पूरा नाम और जानकारी हिंदी

IPL Kya Hota Hai? आईपीएल का पूरा नाम और जानकारी हिंदी

आज में इसे पोस्ट में आपको बताएँगे IPL क्या होता हैं IPL Kya Hota Hai आईपीएल का फुल नाम हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग हैं. यह एक 20-20 over का एक क्रिकेट गेम है। जो india में प्रति वर्ष आयोजित करते हैं यह बोर्ड IPL इंडियन में बनाया गया है। IPL एक ऐसा फॉर्मेट है। जहाँ पर अन्य देश के टीम मिलकर टीम बनाई जाती है ।

ipl-kya-hota-hai


अगर इसमें एक टीम एसे भी है जिसके प्लेयर्स को IPL में जगह नहीं देते हैं ओर वो टीम है पाकिस्तान नए खिलाड़ियों के लिए अपने प्रतिभा दिखने के लिए एक बहुत ही अच्छा फॉर्मेट है। इस IPL ने Indian को कुछ बेहतरीन खिलाड़ी भी दीये गए है ।

 

IPL Kya Hota Hai


IPL में टीम को चुनने का एक अलग ही तरिका है ।

जिसकी जानके आप चौक जायेंगे। IPL में खिलाड़ी को बोली लगाई जाती है । जो टीम का मालिक भी होता है । इन खिलाड़ियों को खरीदता है जो सबसे ज्यादा बोली लगता है। वह खिलाती उस टीम का एक हिस्सा बन जाता है ।

 

आप क्या जानते हैं कि IPL से पहले कौन से बोर्ड बनाया गया था । तो दोस्तों चलिए जानते हैं कि IPL से पहले Indian Cricket League बनाया था जो कि Boards of Control for Cricketers In India ओर International Cricket Council ने रिजेक्ट कर दिए गए है । परन्तु board Of Control For Cricket In India ने 13 DECEMBER 2007 को IPL का अलाउंस किया है india में frst IPL 2008 में खेला गया था।

Conclusion

आज में इसे पोस्ट में आपको बताएँगे IPL क्या होता हैं IPL Kya Hota Hai । आपको मेरी इसे छोटे जानकारी आपको कैसे लगा आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ आप शेयर कर सकते हैं ओर साथ ही social media पर शेयर करें ताकि उन दोस्तों को पता जल सके ओर इस पोस्ट पर कमेंट करें ताकि आपके लिए में इसे जानकारी ले आ चुके हैं |

Post a Comment

0 Comments