SIR Full Form in Hindi में जानकारी

SIR Full Form in Hindi में जानकारी

दोस्तों आज में आपको बतायेगे कि SIR Full Form क्या होता है आप सभी इस शब्द को इस्तमाल तो कोई कोई बार किया होगा लोग इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जानते इस पोस्ट पर आपको SIR से जुडी जानकारी बताने वाले हो जिसके कारण आपको बहुत सिखने को मिलेगा.

sir full form

SIR शब्दों को कोई कोई बार अलग अलग जगह पर किया जाता है जैसे कि विधालय में अध्यापक को सम्बोधित करने के लिए इस शब्द का इस्तमाल करते हैं ओर कार्यालय के आदि में अपने सीनियर को या अधिकारी को SIR के नाम से सम्बोधित करते हैं तो इस शब्द कई कई बार अलग अलग तरीके से किया जाता है, 

SIR-Full-Form-in-Hindi

Sir Full Form In Hindi


Sir शब्द के बारे में अन्य जानकारी से हम आपको इसके पुरी नाम ओर इसके अर्थ के बारे में आपको बता दे तो आपको पता चल सके.


SIR FULL FORM  – Self Insured Retention भी कहा जाता है.

हिन्दी में इससे स्व बीमित प्रतिधारण भी कहते हैं शिक्षा क्षेत्र में इसको skeel lntegrity and responsibility व military के क्षेत्र पर इसको self insured retention भी कहते हैं, 


इसके लिए आपके मन में कई सवाल आये होगे तो इसके इतना नाम कैसे हैं तो आपको सबसे पहले बताना चाहते हैं किसी भी शब्द की कई सारी अलग अलग full form होता है, अधिकांश शब्द ऐसे होते हैं, इसके लिए इसके एक से ज्यादा full form  होता है वह लोग उसे शब्द को अपने जरुरत के अनुसार उपयोग करते हैं sir शब्द इसी तरह का होता है.

Sir शब्द का इस्तेमाल कब करें


इस शब्द को सभी लोग जरुरत के समय पर अलग कार्यो के लिए उपयोग करते हैं अधिकांश लोग इस शब्द को सम्बोधित करने के लिए भी करते हैं 

ओर school पर विधार्थी अपने अध्यापक को सम्बोधित करने के लिए इस शब्द का उपयोग करते हैं, 


वह लोग सम्मानजनक है उसके सम्मानपूर्वक सम्बोधित करने के लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं सर्वप्रथम इस शब्द का उपयोग 1297 को अंग्रेजी के भाषा में किया गया था इस शब्द को जरूरत के अनुसार कई अलग अलग कार्यो के लिए उपयोग किया जा सकते हैं.


आज के समय में इस शब्द को अधिक इस शब्द उपयोग किसी भी को सम्बोधित करने के लिए किया जाता है ओर हम भी किसी को सम्बोधित करने के लिए इस शब्द को उपयोग करते हैं.


SIR और Madam में अंतर


लोगों के मन में यह सवाल SIR और Madam के नाम बारे में अलग सवाल हो सकती है जैसे कि इन शब्द को क्या अंतर हैं तो हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं जिससे के आपको इस शब्द के बारे में  पता चल सके.


SIR जो सम्मानजनक या हमारे जो सीनियर या बडे़ उम्र के पुरुष होते हैं उनकी सम्मानपूर्वक सम्बोधित करने के लिए करते हैं इसके लिए हम इस शब्द का उपयोग करते हैं sir का उपयोग सिर्फ पुरुषो सम्बोधित करने के लिए ही है.


Madam - यह शब्द को महिलाओ के लिए होता है हम किसी भी महिला को सम्मानपूर्वक सम्बोधित करना चाहते हैं तो उनको madam के नाम से सम्मानित करते हैं ओर यह केवल ही स्त्रीलिंग के लिए उपयोग होता है। 


sir और madam इन दोनों शब्द का उपयोग किसी को सम्बोधित करने के लिए ही किया जाता है पर फर्क only इतना होता है कि sir पुरुषो के लिए उपयोग होता है ओर madam महिलाओ के लिए उपयोग होता है.


SIR नाम से किसी को भी सम्बोधित कर सकते हैं हम आपको SIR शब्द का उपयोग किन किन को सम्बोधित करने के लिए भी कर सकते हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके तो इस शब्द का इस्तमाल कहा करें.


अध्यापक के लिए इन शब्द का उपयोग अध्यापको को सम्बोधित करने के लिए किया जा सकते हैं आप अपने teacher को sir के नाम से सम्बोधित कर सकते हैं.


अधिकारी के लिए - आप देखा होगा कि कई बड़े अधिकारी होता है तो उनके नाम हमे पता नहीं होता है तो हम सोचने लगते हैं कि उनके किस नाम से बुलाये तो इसके लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं.


बड़ी उम्र के लोगो के लिए – अगर कोई भी व्यक्ति आपसे बड़ा है ओर उसको बुलाना चाहते हैं तो आप इसके लिए sir शब्द का उपयोग कर सकते हैं 

आप किसी भी व्यक्ति को नहीं जानते हैं तो आप उसे व्यक्ति से बात करने के लिए sir शब्द से सम्बोधित करेंगे.


सीनियर के लिए – यदि आप कोई भी नौकरी करते हैं तो आपको वहा पर अपने सीनियर है तो उसकी आप उसके नाम से नहीं बुला सकते हैं ऐसे में आप उनको sir नाम से बुला सकते है.


sir एक शब्द है जिसके मतलब उपयोग आप किसी भी पुरुष को सम्बोधित करने के लिए आप कर सकते हैं इस शब्द का कोई भी गलत अर्थ नहीं है इस शब्द को सभी उपयोग करते हैं इस नाम को दुसरे के नजर में ज्यादा बेहतर बना सकते है.


Conclusion –


इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको SIR Full Form in Hindi से संबधित जानकारी दिया गया है sir शब्द से जुडी सभी जानकारी आपको बताया गया है। तो दोस्तों आपको इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ओर साथ ही आप social media पर आप शेयर कर सकते हैं । 

Post a Comment

1 Comments

  1. Miranda House University of Delhi – मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरांडा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरांडा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। मिरांडा हाऊस पूरी दुनिया की नंबर 1 कॉलेज है। इस कॉलेज मे एडमिशन लेना बहुत ही बड़ी बात है। आज हम आपको मिरण्डा हाउस यूनिवर्सिटी मे आप एडमिशन कैसे लोगे और यहा क्या क्या कोर्स और और यहा की फीस के बारे मे आपको जानकारी देंगे। आपको आज हम मिरांडा हाउस के बारे मे सभी जानकारी देंगे। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    ReplyDelete