ब्लॉग क्या है What is blog? ब्लॉग किसे कहते है

ब्लॉग क्या है What is blog? ब्लॉग किसे कहते है

आज आपको इसे पोस्ट के माध्यम से आपको बताएँगे
ब्लॉग क्या है। ओर ब्लॉग कहते किसे है। ब्लॉग क्या होता है ? ओर लोग ब्लॉग क्यों बनते है? Blog से हमें
क्या फायदा? इन सभी सवाल के जवाब पाने के लिए इस पोस्ट को आप सभी पुरी अंत तक पढ़े।

What-is-blog

ब्लॉग क्या है What is blog? ब्लॉग किसे कहते है

ब्लॉग क्या होता है  जहाँ हर घंटे में कुछ ना कुछ सिखने को मिलता है वहाँ पर हर रोज कुछ ना कुछ नई जानकारी को Updates होता रहते हैं। Blog एक प्रकार से व्यक्तिगत जालपृष्ठ होता है। 


लिखा जाता है। इन विषय पर सामान्य भी हो सकती है ओर इस विशेष परियोजना हर Blog पर पोस्ट में कुछ photo और video दे सकते है। इन शब्दों जो कि India के blogger का नाम आलोक कुमार के तहत Found किया गया हैi

nternet का दुनिया में हिन्दी भाषा के प्रचलित हो गया है। चिठ्ठा शब्द का Google द्वारा भी अपने यह शब्द Google  Dictionary पर Add किया गया है।

अंग्रेजी शब्द को Blog कहते हैं जो Weblog का शब्द एक सूक्ष्म रुप है। weblog को 1997 सन् में इसके नाम Jorn Berger ने दिया गया है  इसके आगे जलकर 1999 में Merholz ने इसके short नाम रखा blog जो आज इस नाम से प्रसिद्ध है। सभी आज कल इस नाम से जानते हैं इस शब्द internet पर प्रचलित हो गई है।

आपको पता लग गए हैं  पुराने  जमाने लोग या तो कुछ साल पहले जैसे कि 20 साल पहले , लोग पत्रिका, Dairy अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें इत्यादि, लिखा करते था ओर इसके शेयर किया करते हैं आज आधुनिक युग ओर आज के समय में internet पर लिखना या blog लिखना पंसद करते हैं
उसे शेयर भी करते हैं ओर इसकी blog कहते हैं blog को किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है ओर blog को लिखने वाले को Blogger भी कहा जाता है जो भी काम blog पर होता है उसे blogging कहते हैं।

What-is-blogging

Blogging -


Articles लिखकर ओर blog बना कर ओर Blog को Maintain करने का काम ही Blogging कहते हैं Blogging एक ऐसा जरिए हैं जिसमें हमें किसी भी ऊपर पर लिख सकते हैं अपने विचार को अपने सामने रख सकते हैं। अगर आप जो भी जानते हैं तो आप दुसरे को सिखा सकते हैं Blogging ज्ञान ओर मनोरंजन का साधन बन चुकी है आप सभी Blogging करके अच्छे खासी पैसे कमाने सकते हैं Blogging के जरिये अपने नाम को Internet के दुनिया में अपने नाम ओर पहचान तक बना सकते हैं।

SEO Kaise Kare ओर अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

Blogger Me Layout Width Size Kaise Badhaye


ब्लॉगर-


Blogger एक वह व्यक्ति होता है जो blog बनाकर अपने ज्ञान अपने विचार ओर जो भी कुछ आप जानते हैं जिससे आप दुसरों को मदद कर सकते हैं। लोगों तक आपके blog पोस्ट  पहुच जाते है, ओर वह अपने blog के माध्यम से इसके लिए हर रोज़ लिखता है हर वक्त अपने blog को updates रखने के कुछ कुछ नई नई जानकारी खोज रहे हैं वह जो चीज़ लोग नहीं जानते हैं तो उससे अपने blog के माध्यम से बताता है उसकी blogger  कहते हैं आप सीधे शब्द पर आप बोल सकते हैं जो  व्यक्ति Blogging करते हैं तो उसकी Blogger कहलाता है।  

एक ब्लॉग दिखने में कैसा होता है ?

Simple Blog के बात करें तो एक तरफ पोस्ट List
दिखाई जाती है ओर एक तरफ feature में Sidebar, blog के पोस्ट नीचे comment system होता है जैसे कि अपने blog पर आने वाले
readers अपने सुजाव,

एक subscribe box होता है, subscribe box में users अपने Email के जरिये से आपकी blog के
नई नई पोस्ट जानकारी updates को अपने email में पा सकते हैं। एक blog को ज्यादातर एक Admin या यह Team के द्वारा ही चलाया जा सकते हैं। एक blog पर नई जानकारी Publish करते हैं जैसे कि protipshere.com आप मेरे वेबसाइट को देख लीजिये यह एक blog है।


ब्लॉग  बनाने के फायदे -

  • हमें Blog बनाकर या Blogging करके हमें कोई भी नुकसान नहीं होता है।
  • Blog से हमें Benefits ही Benefits होता है कुछ कुछ इससे प्रकार का दिया गया है।
  • आप अपने ज्ञान को दुसरे के साथ ही शेयर करके blog या पोस्ट को लिखके, blog या पोस्ट से हमें पैसे भी कमाते हैं।
  • आप सभी internet के दुनिया पर अपने पहचान बना सकते हैं
  • आपको एक बात है कि Blogging करके अपनी ज्ञान को कम नहीं होता है Blogging करके अपनी ज्ञान बढ़ता है।

Post a Comment

0 Comments